baobab tree

वासा या वासा 1626 और 1628 के बीच बनाया गया एक स्वीडिश युद्धपोत है। 10 अगस्त 1628 को जहाज में 1,300 मीटर (1,400 yd) नौकायन के बाद जलयात्रा के बाद पाया गया जहाज। वह 17 वीं सदी में अपनी बहुमूल्य कांस्य तोप से उबार लिए जाने के बाद अश्लीलता में पड़ गया। सदी, जब तक वह स्टॉकहोम बंदरगाह में एक व्यस्त शिपिंग क्षेत्र में 1950 के दशक के अंत में फिर से स्थित थी। जहाज 1961 में एक बड़े पैमाने पर बरकरार पतवार के साथ उबार लिया गया था। वह 1988 तक वासावार्वेट ("वासा शिपयार्ड") नामक एक अस्थायी संग्रहालय में रखा गया था और फिर स्टॉकहोम में रॉयल नेशनल सिटी पार्क में स्थायी रूप से वासा संग्रहालय में चला गया। जहाज स्वीडन के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है और 1961 के बाद से 35 मिलियन से अधिक आगंतुकों द्वारा देखा गया है। उसके ठीक होने के बाद से, वासा "स्वीडिश साम्राज्य" का एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रतीक बन गया है।
निर्माण शुरू हुआ: 1626
लॉन्च किया गया: मार्च 1627
लंबाई: 69 मीटर
चालक दल: 145 नाविक, 300 सैनिक
भाग्य: 1628 में संक, 1961 में उद्धार हुआ, वर्तमान में एक संग्रहालय जहाज है
ऊंचाई: 52.5 मीटर (172 फीट)
यह जहाज स्वीडन के राजा गुस्तावस एडोल्फस के आदेश पर बनाया गया था, जो पोलैंड-लिथुआनिया (1621-1629) के साथ युद्ध में शुरू किए गए सैन्य विस्तार के हिस्से के रूप में था। वह 1626-1627 में निजी उद्यमियों के साथ एक अनुबंध के तहत स्टॉकहोम में नौसेना यार्ड में बनाया गया था और मुख्य रूप से जहाज के लिए स्टॉकहोम में कांस्य तोपों के साथ मुख्य रूप से सशस्त्र था। समृद्ध रूप से स्वीडन और खुद के लिए राजा की महत्वाकांक्षाओं के प्रतीक के रूप में सजाया गया, पूरा होने पर वह दुनिया के सबसे शक्तिशाली सशस्त्र जहाजों में से एक था। हालांकि, वासा खतरनाक रूप से अस्थिर था, पतवार की ऊपरी संरचना में बहुत अधिक वजन के साथ। स्थिरता की इस कमी के बावजूद, उसे समुद्र के लिए आदेश दिया गया था और एक हवा से मजबूत हवा का सामना करने के कुछ ही मिनट बाद पाया गया।
पाल करने का आदेश कारकों के संयोजन का परिणाम था। राजा, जो अपनी पहली यात्रा के समय पोलैंड में सेना का नेतृत्व कर रहा था, उसे स्टॉकहोम द्वीपसमूह में slvsnabben में रिजर्व स्क्वाड्रन के प्रमुख के रूप में अपने स्टेशन को देखने के लिए अधीर था। उसी समय राजा के अधीनस्थों के पास जहाज की समस्याओं पर खुलकर चर्चा करने या युवती यात्रा स्थगित करने के लिए राजनीतिक साहस का अभाव था। स्वीडिश प्रिवी काउंसिल द्वारा आपदा के लिए जिम्मेदार लोगों को खोजने के लिए एक जांच का आयोजन किया गया था, लेकिन अंत में किसी को भी दंडित नहीं किया गया।
1961 की वसूली के दौरान, समुद्री पुरातत्वविदों द्वारा वासा के पतवार के आसपास और आसपास कम से कम 15 लोगों की हजारों कलाकृतियां और अवशेष पाए गए। मिले कई सामानों में कपड़े, हथियार, तोप, औजार, सिक्के, कटलरी, खाना, पीना और दस में से छह पाल थे। कलाकृतियों और जहाज ने 17 वीं शताब्दी के शुरुआती दशक में नौसैनिक युद्ध, जहाज निर्माण तकनीक और रोजमर्रा की जिंदगी के विवरण में अमूल्य अंतर्दृष्टि के साथ विद्वानों को प्रदान किया है। आज वासा दुनिया का सबसे अच्छा संरक्षित 17 वीं शताब्दी का जहाज है और स्कैंडिनेविया का सबसे अधिक दौरा किया गया संग्रहालय है। वासा का मलबे लगातार निगरानी करता है और उसे संरक्षित करने के तरीके पर आगे शोध करता है।
सारांश: जब यूरोप में तीस साल का युद्ध चल रहा था, स्वीडन के राजा गुस्तावस एडोल्फस ने महसूस किया कि बाल्टिक में अपना प्रभुत्व बनाए रखने के लिए उन्हें एक मजबूत नौसेना की उपस्थिति की आवश्यकता है। उन्होंने पांच भारी-भरकम युद्धपोतों का निर्माण करने का आदेश दिया। वासा, दो बंदूक-डेक, 64 कांस्य तोपों और एक 450-आदमी दल के साथ, एक शक्तिशाली जहाज होना था; प्रत्येक ब्रॉडसाइड 250 किलोग्राम (550 पाउंड) की गोली मारने में सक्षम था, जो कि उसके दिन के सबसे शक्तिशाली यूरोपीय जहाजों से दोगुना था। लेकिन प्रोजेक्ट समस्याओं से भरा हुआ था: राजा त्वरित वितरण के लिए दबाव डाल रहा था, फिर भी वह योजनाओं में हस्तक्षेप कर रहा था, अंत में मापों के साथ और लगातार संशोधनों की मांग कर रहा था; पैसे की कमी के कारण मध्य-परियोजना में अधिक देरी हुई; और यह करने के लिए सभी सिर जहाज लेखक अचानक मृत हो गए
"Amazing write-up!"
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